शुक्रवार, अप्रैल 02, 2010

कैर्लिफोनिया से प्रकाशित Monterey County Weekly बंद, लेकिन चालू !


इधर हरियाणा से शुरू हुआ अख़बार अभी-अभी बंद हुआ उधर कैर्लिफोनिया से प्रकाशित होने वाला Monterey County Weekly बंद हो गया। अख़बार ने कल याने एक अप्रैल के संस्‍करण में घोषणा कर दी कि वो अब अपना प्रिंट संस्‍करण नहीं छापेंगे बल्कि ख़बरें मोबाइल और वेब से उपलब्‍ध कराएंगे। 22 साल पुराने इस अख़बार ने अपने बंद होने की लीड ख़बर के साथ ये भी लिखा कि उसके इस फैसले कितने कर्मचारी बेरोजगार हो जाएंगे। अख़बार ने लिखा कि इससे उसके 26 पूर्णकालीन कर्मचारियों को गुलाबी पर्ची थमा दी गई जिसमें रिपोर्टर,कार्टुनिस्‍ट,संपादकीय से जुड़े लोग हैं। इसके अलावा 13 ड्राइवर, एक दर्जन प्रेस के कर्मचारी भी बेरोजगार हो गए है। हमें मोबाइल और वेब से ख़बर देने के लिए बहुत बड़े तामझाम की जरूरत नहीं है 26 लोगों का काम सिर्फ छह लोग करेंगे। इसके अलावा अख़बार ने  यूट्यूब पर एक विडियो भी जारी किया है जिसमें वे अपने अनुभव और दुख को जाहिर कर रहे हैं।
अब आपको बताते हैं असली बात दरअसल लोगों का अप्रैल फूल बनाने के लिए Monterey County Weekly ने यह ड्रामा रचा था। पाठक तो सबसे बड़ा समझदार होता है वो इनके इरादे ताड़ गया और Monterey County Weekly की वेबसाइट पर धड़ाधड़ कमेंट आने लगे कि क्‍यों पागल बना रहे हो यार। लोग इसलिए ताड़ गए क्‍योंकि इससे पहले ये ड्रामा न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स कर चुका है।
सोचो गुरु अपने यहां कोई बड़ा अख़बार ऐसा मजाक कर ले तो पूरी पत्रकार बिरादरी उसकी क्‍या हालत कर देगी...क्‍या क्‍या न कहेगी... ये पत्रकारिता के साथ मजाक है....ये पत्रकारिता का अपमान है....और न जाने क्‍या क्‍या।