जब कभी आपके अख़बार का हेडर बदलता है, तो समझ जाते हैं कि कोई विशेष दिन है आज। हमारे यहां अख़बार का हेडर विशेष मौकों पर ही बदला जाता है। आमतौर पर संपादक हेडर से प्रयोग करने से बचते हैं। खासतौर से हिंदी अख़बार के संपादक। उनका मानना होता है हेडर ही अख़बार की पहचान है। इसमें कोई दो राय नहीं, लेकिन अमेरिका के अधिकांश अख़बार न्यूयार्क टाइम्स,वॉल स्ट्रीट जरनल और वॉशिंगटन पोस्ट को छोड़कर रोजाना हेडर से प्रयोग नहीं करते। लेकिन अमेरिका का हर अख़बार हेडर के साथ प्रयोग करता है, और वे अख़बार बेहद खूबसूरत बनते हैं, उनका लेआउट देखते ही बनता है। हमारे देश में दीवाली, दशहरे, होली या फिर चुनाव पर ही हेडर बदला जाता है। एक मौका और आता है जब अख़बार अपना हेडर बदलता है वो है अख़बार की वर्षगांठ। अमेरिका के अख़बार हेडर के साथ ख़बरों को प्रयोग में लाते हैं। वे विंडो या पैनल बनाते हैं, ख़बर देते हैं, बताते हैं अंदर क्या देखिए वो भी 36 से 50 पाइंट तक। आप सोचकर अचरच में जरूर पड़ जाएंगे कि हमारे यहां तो 50 पाइंट में सेकेंड लीड का शीर्षक दिया जाता है। इस मामले में अंगरेजी अख़बार थोड़े से आगे हैं। वे भी तब प्रयोग करते हैं जब सेंसेक्स गिरता या बढ़ता है। वरना अपनी रूढि़यों पर अड़े रहते हैं। लेकिन इस मामले में एक अख़बार है जिसने ये मिथक तोड़ने की कोशिश की है, वो है इकनॉमिक्स टाइम्स जो हर दूसरे-तीसरे दिन कुछ न कुछ प्रयोग करता है। अमेरिका के अख़बारों में पहले पेज में हेडर पर ही अधिकांश सामग्री परोस दी जाती है। मतलब ये है कि विंडो लगाकर बता दिया जाता है कि आज के अख़बार में क्या-क्या है। जबकि हमारे यहां के अख़बारों में दो विंडो होती है जिसमें एक स्पोर्ट्स (स्पोर्ट्स का मतलब क्रिकेट से है) की विंडो होती है। दूसरी विंडो में कोई ग्लैमर ख़बर या किसी राजनीतिज्ञ की तस्वीर लगाकर विंडो बना देते हैं। वहीं हमारे अख़बारों शुरू के कॉलम में छोटी-छोटी ख़बरें होती है। जिसे हम न्यूज डाइजेस्ट, न्यूज फ्लैश, शार्ट स्टोरी, सार समाचार, न्यूज ब्रीफ कहते हैं। लेकिन वहां के अख़बारों में पहले कॉलम में ख़बर होती है। वे हेडर को प्रयोग में लाते हैं इन सब ख़बरों को देने के लिए।
जो तस्वीर दे रखी है उसे बड़ा देखने के लिए राइट क्लिक कर नई विंडो में देख सकते हैं
जो तस्वीर दी उनके ऑरिजल पेज भी मेरे पास हैं। अगर किसी मित्र का देखना हो तो मुझे मेरे ई मेल पर ख़बर कर दे मैं उसे भेज दूंगा। dharmendrabchouhan@gmail.com