मंगलवार, जून 16, 2009

एडमिशन से पहले एक नज़र इधर

दिनों एडमिशन का सीजन चल रहा है। हर अख़बार एडमिशन पर पेज निकाल रहा है। कोई मिशन एडमिशन निकाल रहा है तो कोई मिशन ग्रेजुएशन तो कोई क्‍या। नवभारत टाइम्‍स दिल्‍ली ने रविवार को जस्‍ट जिंदगी नाम से एक पेज़ निकाला है जिसमें यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के फर्जीवाड़े की जानकारी दी है। कुल मिलाकर पेज काफी इंफर्मेटिव है। नवभारत टाइम्‍स का ईपेपर नहीं होता इसलिए आपको पेज नहीं दे सकता। फिर भी उसका कंटेंट जरूर जुटा कर दे रहा हूं। ये उन मित्रों के काम आएगा जो इन दिनों कहीं एडमिशन लेना चाह रहे हैं या उन अभिभावकों के लिए श्रेयस्‍कर होगा, जो अपने बच्‍चों के एडमिशन की कवायद में जुटे हैं। साथ ही अपने मीडिया से जुड़े साथियों के लिए भी ख़बरों के संदर्भ में ये रपट मददगार होगी।
यूनिवर्सिटीज के फर्जीवाड़े से कैसे बचें?
जून - जुलाई का महीना , एडमिशन की मशक्कत के नाम होता है। प्रफेशनल कोर्स करें , या डिस्टंस एजुकेशन के जरिए करियर को संवारें हर स्टूडंट को यही चिंता रहती है। इसके साथ ही हाई क्लास एजुकेशन का दावा करने वाला तमाम इंस्टिट्यूट्स और यूनिवर्सिटीज के ऐड भी लुभाने के लिए सामने आने लगते हैं। डीम्ड यूनिवर्सिटीज और विदेशी यूनिवर्सिटीज के नाम पर चलते फर्जीवाड़े के बीच सभी कहते हैं कि एडमिशन लेने से पहले सावधानी बरतें , लेकिन इस सलाह के आगे सावधानी बरतने के तौर - तरीकों के बारे में कोई नहीं बताता। जस्ट जिंदगी में हम बता रहे हैं हायर एजुकेशन से जुड़ी तमाम नियामक संस्थाओं के नियम - कायदों , हेल्पलाइन नंबर और एडमिशन लेने से पहले बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में।
कैसी कैसी यूनिवर्सिटी
सेंट्रल यूनिवर्सिटी : संसद के ऐक्ट के तहत बनाई गई देश में कुल 30 सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैं। ये सभी मानव संसाधन विकास ( एचआरडी ) मंत्रालय के तहत आती हैं। इस यूनिवर्सिटीज को ज्यादा फंड आवंटित होता है , इसलिए इनमें दूसरी यूनिवर्सिटीज के मुकाबले सुविधाएं भी बेहतर होती हैं। 2009 में 15 यूनिवर्सिटीज को सेंट्रल यूनिवर्सिटीज का दर्जा दिया गया। कुछ प्रमुख सेंट्रलयूनिवर्सिटी डीयू , जेएनयू , इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और बीएचयू हैं।
स्टेट यूनिवर्सिटी : राज्यों की विधानसभा ऐक्ट पारित कर स्टेट यूनिवर्सिटी बनाती है। देश में कुल 251 स्टेट यूनिवर्सिटी हैं। इनमें से केवल 123 यूनिवर्सिटी को ही यूजीसी द्वारा बजट मिलता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकता , यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास और यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई देश की सबसे पुरानी स्टेट यूनिवर्सिटीज हैं।
डीम्ड यूनिवर्सिटी : यूनिवर्सिटीज के अलावा उच्च शिक्षा से जुड़े दूसरे इंस्टिट्यूट्स को यूजीसी की सलाह पर केंद्र सरकार डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देती है। अमूमन यह दर्जा पाने के लिए संस्थान में शिक्षा का स्तर बहुत ऊंचा होना जरूरी माना जाता है। इस तरह की यूनिवर्सिटी का स्टेटस बाकी यूनिवर्सिटी की तरह ही होता है , लेकिन इन्हें स्वायत्तता अधिक हासिल होती है। ये न सिर्फ अपना कोर्स और सिलेबस खुद डिजाइन कर सकते हैं , बल्कि अपने एडमिशन और फीस संबंधी नियम भी बना सकते हैं। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ माइंस ( धनबाद ) , इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस ( बंगलूरु ) कुछ जानी - मानी डीम्ड यूनिवर्सिटी हैं।
प्राइवट यूनिवर्सिटी : उच्च शिक्षा के ऐसे संस्थान , जिनकी स्थापना राज्य या केंद्र के कानून के तहत किसी स्पॉन्सरिंग बॉडी द्वारा की जाती है , प्राइवेट यूनिवर्सिटी कहलाते हैं। ऐसी यूनिवर्सिटीज के पास यूजीसी की मान्यता भी होती है , जिससे इनके द्वारा दी जा रही डिग्रियों को मान्यता मिलती है। पिलानी स्थित बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी एंड साइंस को इस कैटिगरी में रखा जा सकता है।
नोट : देश में कुल 123 डीम्ड यूनिवर्सिटी है। इनमें से 54 को पिछले पांच साल में यह दर्जा हासिल हुआ है। चूंकि इनमें से कई यूनिवर्सिटीज को मान्यता देने में पारदर्शी प्रक्रिया नहीं अपनाई गई , इसलिए इनकी मान्यता को लेकर हाल में विवाद उठ खड़ा हुआ है।
क्या है डीम्ड यूनिवर्सिटी ?
यूजीसी ऐक्ट के सेक्शन 3 के तहत केंद्र ऐसे संस्थानों को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दे सकता है , जहां किसी खास फील्ड में शिक्षा का स्तर बहुत ऊंचा है , लेकिन उन्हें यूनिवर्सिटी का दर्जा हासिल नहीं है।
कैसे बनती हैं डीम्ड यूनिवर्सिटी ?
इस दर्जे को पाने का इच्छुक कोई भी इंस्टिट्यूट यूजीसी और एचआरडी मिनिस्ट्री को अप्लाई करता है। डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के लिए यूजीसी ने कुछ मानक निर्धारित कर रखे हैं। एप्लीकेशन आने पर यूजीसी की एक टीम संबंधित इंस्टिट्यूट का दौरा करती है। मानक पर खरे उतरने वाले इंस्टिट्यूट को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के लिए यह कमिटी सिफारिश करती है। इसी के आधार पर डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया जाता है।
क्या हैं मानक ?
- बहुत अच्छा अकादमिक स्तर
- एप्लीकेशन ओरिएंटेड प्रोग्राम चलाने की क्षमता
- 10 साल से ज्यादा समय से संचालित ( कुछ मामलों में इस नियम में छूट दी जा सकती है , ऐसी स्थिति में प्रोविजिनिल मान्यता दी जा सकती है। हर पांच साल के बाद इसका रिव्यू यूजीसी द्वारा किया जाता है। )
यूनिवर्सिटी और डीम्ड यूनिवर्सिटी में अंतर
संसद द्वारा बनाई गई यूनिवर्सिटी ही दूसरे कॉलिज और इंस्टिट्यूट को कोर्स चलाने के लिए खुद से संबद्ध कर मान्यता दे सकती हैं। डीम्ड यूनिवर्सिटी को मेन कैंपस के अलावा दूसरे किसी कैंपस या संस्थान में कोर्स चलाने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। हालांकि इन यूनिवर्सिटीज को यूजीसी से फंड मिलता है , लेकिन अकादमिक स्तर और फीस को लेकर राज्य सरकारें इन पर लगाम नहीं कस सकतीं क्योंकि इन्हें संसद के ऐक्ट के द्वारा बनाया जाता है।
स्टार रैंकिंग
पिछले दशक में यूजीसी ने यूनिवर्सिटी में मौजूद सुविधाओं और आधारभूत ढांचे के आधार पर स्टार रैंकिंग की प्रक्रिया शुरू की थी। इस प्रोसेस में फाइव स्टार पाने वाली कुछ एक यूनिवर्सिटी ने बाद में तमाम ऐसे कोर्स शुरु कर लिए , जिनके लिए आधारभूत ढांचा और टीचिंग स्टाफ भी नहीं था। फाइव स्टार रैंकिंग वाली यूनिवर्सिटी के फेर में दूर - दराज के स्टूडंट्स ने इन कोसेर्स में एडमिशन ले लिया , लेकिन बाद में उन्हें कोर्स पूरा होने तक तमाम परेशानियों से दो - चार होना पड़ा। मसलन , बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी , झांसी ने पांच - छह साल पहले तमाम प्रफेशनल कोर्स शुरू किए थे , जिनमें दिल्ली और हरियाणा के स्टूडंट्स ने एडमिशन लिया। मगर बाद में उन्हें समझ आया कि इस चमकती यूनिवर्सिटी में उनके कोर्स में पांच या दस ही स्टूडंट हैं , जो सिर्फ एक टीचर के हवाले कर दिए गए हैं। उनकी क्लास भी लगातार एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होती रही। इसलिए किसी भी यूनिवर्सिटी की रैंकिंग के दावे की परख वहां पढ़ चुके स्टूडंट्स और कोर्स स्पेसिफिक डिटेल्स मसलन , फैकल्टी में कौन है आदि की जानकारी करने के बाद ही एडमिशन लें।
सावधान - होशियार
- डीम्ड यूनिवर्सिटी सबसे ज्यादा गड़बड़ी दूसरी जगहों पर अपने कैंपस या स्टडी सेंटर खोलने में करते हैं। इसके अलावा बिना परमिशन या रिकगनीशन के नए डिपार्टमंट भी खोले जाते हैं। स्टूडंट्स को चाहिए कि अखबारों में किसी इंस्टिट्यूट का एफिलेशन या किसी कोर्स के बारे में पता करने के लिए यूजीसी , एआईसीटीसी और डीसीई के हेल्पलाइन पर कॉल करें। ये नंबर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10.30 से शाम पांच बजे तक काम करते हैं।

यूजीसी हेल्पलाइन - पता यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन , बहादुर शाह जफर मार्ग , नई दिल्ली , पिन 110002 , ईमेल : webmaster@ugc.ac.in , वेबसाइट : www.ugc.ac.in
फोन नंबर : 2323 2701, 2323 6735, 2323 9437, 2323 5733, 2323 7721, 2323 2317, 2323 4116, 2323 6351 एक्सटेंशन अगर यूजीसी से मान्यताप्राप्त कॉलिजों के बारे में पता करना हो - 414 अगर यूजीसी से मान्यताप्राप्त सेंट्रल , स्टेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी के बारे में पता करना हो - 339 अगर यूजीसी से मान्यताप्राप्त डिग्री कोर्सों के बारे में पता करना हो - 317 यूजीसी के किसी भी नंबर पर फोन करें , फिर जो भी जानकारी चाहिए उस एक्सटेंशन नंबर को फोन पर निर्देश सुनने के बाद डायल करें। यह हेल्पलाइन नंबर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10.30 से शाम 5 बजे तक काम करते हैं।
रिसेप्शन नंबर : 23239627
डिस्टंस एजुकेशन काउंसिल ( डीईसी )
- दूर - दराज के इलाकों में प्रफेशनल कोर्स चलाने के लिए जरूरी संख्या में शिक्षण संस्थान मौजूद नहीं हैं। इसके लिए भारत सरकार ने डिस्टंस एजुकेशन काउंसिल बनाई है। काउंसिल तमाम यूनिवर्सिटीज को एक निश्चित प्रक्रिया के तहत डिस्टंस एजुकेशन के लिए सेंटर स्थापित करने की अनुमति देती है। स्टूडंट् को चाहिए कि डिस्टंस एजुकेशन के लिए वे जिस संस्थान या जिस कोर्स में एडमिशन ले रहे हैं , उसकी प्रामाणिकता की जानकारी काउंसिल की वेबसाइट के जरिए कर लें। इस वेबसाइट पर उन तमाम संस्थानों और कोर्सों के नाम दिए गए हैं , जो डीईसी से मान्यता लिए बिना ही कोर्स चला रही हैं। साथ ही तमाम राज्यों की ओपन यूनिवर्सिटी और दूसरी यूनिवर्सिटीज के बारे में भी जानकारी दी गई है , जो इस तरह के कोर्स कराने में सक्षम हैं।

इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी , मैदान गढ़ी , नई दिल्ली - 110068 वेबसाइट - www.dec.ac.in हेल्पलाइन नंबर - 011 - 2953 5934 , 2953 3471 , 2953 3340

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ( एआईसीटीई )
इसकी स्थापना 1945 में भारत में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता पर नियंत्रण रखने के लिए की गई थी। तकनीकी शिक्षा के मामले में यह भारत की सर्वोच्च नियामक संस्था है। इस समय देश के 1346 एंजीनियरिंग कॉलिज एआईसीटीई से मान्यताप्राप्त हैं। आईआईटी और बिट्स पिलानी इस मामले में अपवाद हैं।
पता इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स , इंदप्रस्थ स्टेट , नई दिल्ली वेबसाइट - www.aicte.ernet.in

- एआईसीटीई की वेबसाइट पर सभी मान्यताप्राप्त और गैरमान्यताप्राप्त इंस्टिट्यूट्स और कोर्सेज की जानकारी दी गई है। यहां पर हम स्टूडंट्स को एआईसीटीई के 8 रीजनल ऑफिस का पता , ईमेल आईडी और हेल्पलाइन फोन नंबर बता रहे हैं। आप जिस इंस्टिट्यूट और कोर्स में एडमिशन ले रहे हैं , उसके वेरिफिकेशन के लिए संबंधित रीजनल ऑफिस से संपर्क करें।

सेंट्रल रीजनल ऑफिस टैगोर हॉस्ल 2 , शामला हिल्स , भोपाल 462002 फोन 0755 2660065 ईमेलः cro_aicte@yahoo.com

वेस्टर्न रीजनल ऑफिस
दूसरा तल , इंडस्ट्रियल इंशुअरंस बिल्डिंग , वी . एन . रोड . चर्च गेट रेलवे स्टेशन के सामने , मुंबई 400 020 फोन 022 22851551 ईमेलः wro_aicte@yahoo.com wroaicte@yahoo.com

साउथ रीजनल ऑफिस हेल्थ सेंटर बिल्डिंग बैंगलुरू यूनिवर्सिटी कैंपस बेंगलुरु 560 009
फोन 080 22205979 ईमेलः aicteswro@vsnl.net

ईस्टर्न रीजनल ऑफिस एल . बी . ब्लॉक , सेक्टर 3 कॉलेज ऑफ लेदर टेक्नॉलजी कैंपस सॉल्ट लेक सिटी , कोलकाता 700 091 फोन 033 23357459

नॉर्थ वेस्टर्न रीजनल ऑफिस 1310, सेक्टर 42 बी चंडीगढ़ 160036 फोन 0172 2660179 ईमेलः aictenwro@sify.com

नॉर्दन रीजनल ऑफिस गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कैंपस , डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन , विकास नगर , कानपुर फोन 0512 2585012 , 2585014 ईमेलः aictenro@sancharnet.in

सदर्न रीजनल ऑफिस शास्त्री भवन 26 हैडोज रोड , चेन्नै 600 006 फोन 044 28279998
ईमेलः aictesouth@vsnl.com

विदेशी यूनिवर्सिटी की डिग्री बांटते इंस्टिट्यूट
इसी तरह किसी विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ टाईअप करके कोर्स चला रहे इंस्टिट्यूट या कॉलिज की डिग्री की इंडिया में मान्यता है या नहीं , इसकी जानकारी भी यूजीसी की हेल्पलाइन से की जा सकती है। मसलन , मैनिजमंट गुरु अरिंदम चौधरी का कॉलिज आईआईपीएम इस समय एक कानूनी विवाद में पड़ा हुआ है। इसकी डिग्री को जिस विदेशी यूनिवर्सिटी के जरिए दिया जा रहा है , भारत में एकैडमिक रेगुलेशन से जुड़ी संस्थाएं उसे मान्यता नहीं देती हैं। जाहिर है कि ऐसे संस्थान में एडमिशन लेने से पहले यह जान लेना मुनासिब होगा कि स्टूडंट को जो डिग्री मिल रही है , उसका भारत में किसी ऐसे सरकारी पोस्ट या सरकारी संस्था में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता , जो मान्यताप्राप्त डिग्री या डिप्लोमा ही स्वीकार करते हैं। मुमकिन है कि इंडस्ट्री में उस इंस्टिट्यूट की इतनी प्रतिष्ठा हो कि सिर्फ वहां के कोर्स के नाम पर ही जॉब मिल जाए , लेकिन ऐसा प्राइवेट सेक्टर में ही मुमकिन होगा।
- साथ ही एजुकेशन लोन के लिए भी अब तमाम बैंक जिस इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने जा रहे हैं , उसके यूजीसी , एआईसीटीसी सर्टिफिकेशन का प्रूफ मांगती हैं।
- यूजीसी ने अपनी हालिया जांच में पाया है कि कई डीम्ड यूनिवर्सिटी दूसरी जगह स्टडी सेंटर खोलने या फिर नए डिपार्टमंट या इंस्टिट्यूट खोलने के लिए यूजीसी को एप्लिकेशन फाइल करते ही इस बारे में ऐड देना और एडमिशन लेना शुरू कर देते हैं। भले ही उनकी ऐप्लिकेशन यूजीसी या एचआरडी मिनिस्ट्री से अप्रूव हुई हो या नहीं।
किसी भी डीम्ड यूनिवर्सिटी को दूरस्थ शिक्षा ( डिस्टंस लर्निंग ) के तहत कोर्स शुरू करने के लिए कड़ी मानक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसके लिए डिस्टंस एडुकेशन काउंसिल नियामक बॉडी है। ऐसे में जब भी डिस्टंस एजुकेशन के तहत किसी कोर्स में दाखिला लें , काउंसिल की हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर या मेल भेजकर यह सुनिश्चित कर लें कि यूनिवर्सिटी इस तरह के कोर्स या सेंटर चलाने के लिए ऑथॉराइज्ड है या नहीं।
- इसी तरह यूजीसी का नियम है कि डीम्ड यूनिवर्सिटी किसी कॉलिज को मान्यता नहीं दे सकती हैं। लेकिन कई कॉलिज किसी डीम्ड यूनिवर्सिटी से मान्यताप्राप्त होने का दावा करते हैं। चुनावों के दौरान केंद्र सरकार ने एक कानून बनाया जिसके तहत डीम्ड यूनिवर्सिटी को अपने नाम के साथ डीम्ड जोड़ने की बाध्यता खत्म हो गई। ऐसे में स्टूडंट्स के लिए यह जानकारी करना और भी मुश्किल है कि जिस यूनिवर्सिटी से एफिलेशन का कॉलिज या इंस्टिट्यूट दावा कर रहा है , वह किस कैटिगरी में आती है। यूजीसी ने अपनी वेबसाइट पर राज्यवार हर प्रदेश में स्थित डीम्ड यूनिवर्सिटी का विस्तृत ब्यौरा दिया है। उसमें यूनिवर्सिटी का नाम चेक किया जा सकता है।

- डीम्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा तमाम जगह स्टूडंट सेंटर बनाए जा सकते हैं , लेकिन इन सेंटर्स का इस्तेमाल पढ़ाई करने या कोर्स चलाने के लिए नहीं बल्कि स्टूडंट्स को कोर्स के सिलसिले में सलाह देने और उनकी मदद करने के लिए ही किया जा सकता है।

2009 में यूजीसी द्वारा जारी की गई फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट
बिहार - मैथिली यूनिवर्सिटी , दरभंगा , बिहार
दिल्ली -वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय , वाराणसी ( यूपी ) , जगतपुरी , दिल्ली
कमर्शल यूनिवर्सिटी लिमिटेड , दरियागंज , दिल्ली
यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी , दिल्ली
वोकेशनल यूनिवर्सिटी , दिल्ली
एडीआर सेंट्रिक जुडिशल यूनिवर्सिटी , एडीआर हाउस , 8 जे , गोपाल टावर , 25 राजेंद्र प्लेस , नई दिल्ली
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड एंजीनियरिंग , नई दिल्ली
कर्नाटक -बादागनवी सरकार वर्ल्ड ओपन यूनिवर्सिटी एजुकेशन सोसाइटी , गोकाक , बेलगांव , कर्नाटक
केरल -सेंट जॉन यूनिवर्सिटी , किशनट्टम , केरल
मध्य प्रदेश -केसरवानी विद्यापीठ , जबलपुर , मध्य प्रदेश
महाराष्ट्र -राजा अरेबिक यूनिवर्सिटी , नागपुर , मध्य प्रदेश
तमिलनाडु -डी . डी . बी . संस्कृत यूनिवर्सिटी , पुतुर , त्रिची , तमिलनाडु
वेस्ट बंगाल -इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव मेडिसिन , कोलकाता
यूपी - महिला ग्राम विद्यापीठ ( महिला विश्वविद्यालय ) , इलाहाबाद
इंडियन एजुकेशन काउंसिल ऑफ यूपी , लखनऊ
गांधी हिंदी विद्यापीठ , प्रयाग , इलाहाबाद
नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होमियोपैथी , कानपुर
नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी , ओपन यूनिवर्सिटी , अचलतल , अलीगढ़
उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय , कोसीकला , मथुरा
महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विश्वविद्यालय , प्रतापगढ़
इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद , इंस्टिट्यूशनल एरिया , माकनपुर , नोएडा फेज 2
गुरुकुल विश्वविद्यालय , वृंदावन

नोट
भारतीय शिक्षा परिषद द्वारा दी जा रही बीएड और एमएड की डिग्री का मामला और इस संस्था की मान्यता का मामला फिलहाल कोर्ट में लंबित है।
इसी तरह से दिल्ली स्थित आईआईपीएम की डिग्री की मान्यता संबंधी मसला कोर्ट में लंबित है।
ऐसे एंजीनियरिंग और मैनिजमंट कॉलिज या इंस्टिट्यूट जो एआईसीटीई से मान्यता लिए बिना कोर्स चला रहे हैं :
एआईसीटीई के मुताबिक देश में कुल 137 ऐसे कॉलिज या इंस्टिट्यूट हैं , जो फर्जी कोर्स चला रहे हैं। इस संस्था की वेबसाइट पर इन सभी संस्थानों और इनमें चल रहे गैरमान्यताप्राप्त कोर्सेज का ब्यौरा दिया है। स्टूडंट ध्यान दें कि इनमें से कुछ इंस्टिट्यूट पूरी तरह फर्जी हैं , जबकि कुछ को मान्यता तो मिली है , लेकिन उन सभी कोर्सेज के लिए नहीं जिनका वे विज्ञापन में दावा करते हैं। जाहिर है कि एडमिशन के दौरान अगर कोई इंस्टिट्यूट दावा करे कि उन्हें एआईसीटीसी से मान्यता मिली है , तो वेबसाइट पर चेक करें कि जिस कोर्स में आप दाखिला ले रहे हैं , वह मान्यताप्राप्त है या नहीं।
समस्‍त जानकारी नवभारत टाइम्‍स से छात्रों के निहितार्थ साभार