शुक्रवार, अप्रैल 09, 2010

अब देखो कैसे कैसे छपने लगे हैं विज्ञापन


पश्चिमी देशों के अख़बार में अब ख़बरों से ज्‍यादा विज्ञापन को रोचक तरीके से पेश करने की होड़ मच गई है। वहां विज्ञापन के प्रस्‍तुतिकरण के नए नए तरीके अपनाए जा रहे हैं।
देखते हैं पश्चिमी पत्रकारिता की दुनिया में विज्ञापन के लिए क्‍या क्‍या किया जा रहा है। भारत में विज्ञापन के लिए प्रयोग करने के लिए कोई मशहूर है तो वो टाइम्‍स ऑफ इंडिया है पिछले दिनों टाइम्‍स ने कार का विज्ञापन छापा था जिसके प्रथम चार या छह पेज कार की विशेषताएं थी। अख़बार का ऊपर का हिस्‍सा कार के आकार का कटा हुआ था। जिससे ये भ्रम होता था कि ये कार हर पेज पर है लेकिन वो कार थी प्रथम पेज पर (वो पेज मिला तो जल्‍द ब्‍लॉग्‍ा पर डाल दूंगा)। हां तो हम बात कर रहे थे पश्चिम की अख़बारी दुनिया में विज्ञापन की। पिछले महीने The Los Angeles Times ने एक फिल्‍म का विज्ञापन छापा। इसकी खासियत ये है कि प्रथम पेज पूरा वैसा का वैसा ही है बस इसमें एक चेहरा ऊपर से पेस्‍ट कर दिया गया है। जबकि असली पेज अंदर है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की वेबसाइट पर छपी ख़बर के अनुसार The Los Angeles Times के संपादक Russ Stanton और उनके कई सहयोगी इस तरह का विज्ञापन छापने के पक्ष में नहीं थे। क्‍योंकि The Los Angeles Times एक प्रतिष्ठित अख़बार है जिसमें ऐसा प्रयोग दुष्‍साहसपूर्ण है। जैसा भारत में होता है वैसा ही वहां भी हुआ मैनेजमेंट के आगे कौन क्‍या कर सकता है। अख़बार के मालिक ने संपादक को दरकिनार किया और अपने फायदे के लिए विज्ञापन छापा।
कनाडा में विंटर ओलंपिक गेम्‍स चल रहे हैं। इसके प्रयोजक भी नए नए तरीके से विज्ञापन दे रहे हैं।  कनाडा के वेनकुवर शहर से निकलने वाले अख़बार The Province और The Vancouver Sun ने पूरे पेज पर बहुत सारी वाइट स्‍पेस छोड़ी है और एयर कनाडा का विज्ञापन छापा है। आप दोनों पेज देख सकते हैं किस तरह एयर कनाडाने अपने विज्ञापन को आकर्षक बना दिया है। कोई कुछ भी कर ले लोगों का ध्‍यान इस विज्ञापन पर जरूर जाएगा। वहीं अमेरिका से निकले वाले Tampa Bay Times (TBT) ने विज्ञापन की जगह प्रथम पेज और प्रथम पेज की जगह विज्ञापन रखा है। यही हाल Chikago Tribune ने भी यही किया और बड़ा सा नोट लिखा है आपका अख़बार अंदर है। हमारे देश में पश्चिमी पत्रकारिता में संपादकीय से जुड़ी अच्‍छी चीजें आने में कई दशक लग जाते हैं लेकिन विज्ञापन से संबंधित तरीके जल्‍द ही हमारे यहां आने वाले हैं। वो दिन दूर नहीं जब आप अपने किसी चहेते अख़बार का हाल ऐसा देखेंगे।
Content  by  न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स वेबसाइट & न्‍यूजीयम